Free Online Janam Kundli in Hindi : Horoscope 2019

Get your free Janam Kundali online horscope 2019 by Date of birth and time, A Kundli or horoscope is an astrological chart that is created on the basis of exact Birth date ,Birth time , Birth Place.

राहु गोचर 2019

वैदिक ज्योतिष में राहु को एक क्रूर ग्रह की संज्ञा दी गई है। इसके नकारात्मक प्रभाव से व्यक्ति के अंदर अहंकार, क्रोध, आलस एवं अन्य प्रकार के दुर्गुण पैदा हो जाते हैं। इसके अलावा यह जातकों की राह में अड़चने भी डालता है। वहीं राहु के सकारात्मक पक्ष पर दृष्टि डालें तो यह जातकों के जीवन में धन-समृद्धि, ख्याति और पद-प्रतिष्ठा लाने का कारण भी बन सकता है। हालांकि इसके लिए राहु का कुंडली में उच्च भाव पर होना आवश्यक है। राहु एक छाया ग्रह है और इसे किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है।

राहु 7 मार्च 2019 को लगभग 2:48 बजे राहु मिथुन राशि में गोचर करेगा। जबकि 23 सितंबर 2020 को करीब 5:28 बजे राहु वृषभ राशि में प्रवेश करेगा। राहु के गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर कुछ इस प्रकार पड़ेगा...

मेष

राहु आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर करेगा। राहु का मिथुन राशि में गोचर आपके लिए अच्छे संकेत दे रहा है। इस दौरान आपके जीवन में कई सकारात्मक बदलाव देखे जाने की संभावना है। प्रोफेशनल फ्रंट में आपको शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। इस अवधि में नौकरी में प्रमोशन होने की संभावना है अथवा किसी अच्छी जगह आपको नई नौकरी मिल सकती है। आर्थिक रूप से गोचर अच्छे होने की गवाही दे रहा है। इस अवधि में आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार देखा जाएगा। मेष राशि के जातको का दूसरे लोगों के प्रति मित्रवत व्यवहार देखने को मिलेगा। आपकी संवाद शैली में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकता है। राहु गोचर 2019 आपके जीवन में अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करेगा। इस समय आप किसी शॉर्ट जर्नी पर जाएंगे। हालांकि यात्राएं आपके लिए थोड़ी कठिन रह सकती हैं परंतु अंत में आपको इससे अच्छे लाभ भी मिलेंगे। गोचर के प्रभाव से आपके व्यक्तित्व का विकास होगा।

उपाय: बुधवार के दिन तिल के बीज दान करें।

वृषभ

राहु आपकी राशि से दूसरे भाव में जाएगा। राहु गोचर 2019 वृष राशि के जातकों के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों का निर्माण कर सकता है। इसलिए इस अवधि में आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। गोचर के प्रभाव से आर्थिक जीवन में स्थिरता बनी रह सकती है। आपको इस समय अधिक से अधिक बचत पर ध्यान देना चाहिए और अनावश्यक ख़र्चों पर लगाम लगाना चाहिए। इस समय अपनी सेहत का भी भरपूर ख़्याल रखें और खान-पान पर विशेष ध्यान दें। जंक फूड, मसालेदार, तली भुनी खाद्य वस्तुओं से परहेज करें। फिट रहने के लिए शारीरिक व्यायाम, योग व ध्यान क्रिया करें। इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहेंगे। गोचर के दौरान पारिवारिक जीवन में किसी प्रकार की ग़लतफ़हमी क्लेश का कारण बन सकती है। ऐसे में संवाद के माध्यम से समस्याओं का प्रभावी समाधान निकालें।

उपाय: शनिवार के दिन भैरव देव के मंदिर में काले ध्वज की पताका फहराएं।

मिथुन

राहु गोचर 2019 आपकी राशि से प्रथम भाव में संचरण करेगा। यह गोचर आपके लिए कष्टकारी रह सकता है। इस समय आपको संकटों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए ख़ुद को तैयार रखें। इस समय यदि आप कोई निर्णय लेने जा रहे हैं तो पहले उस फैसले के बारे में कम-से-कम दो बार अवश्य विचार करें और फिर जाकर कोई कदम बढ़ाएं। इस समय आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए समय चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इस समय आपकी कोशिश यही रहनी चाहिए कि आपका ध्यान पढ़ाई से न भटके। गोचर की अवधि में आप फालतू की बहसबाजी से दूर रहेंगे। हालांकि एक बात का ध्यान रखें, किसी के ऊपर हावी होने का प्रयास न करें। क्योंकि इससे दूसरों से आपके संबंध खट्टे हो सकते हैं।

उपाय: अपनी पॉकेट में काले रंग के संगमरमर का छोटा टुकड़ा रखें।

कर्क

राहु गोचर 2019 आपकी राशि से बारहवें भाव में होगा। गोचर के प्रभाव से आपके ख़र्चों में अधिक इस अवधि में विदेश यात्रा के योग बनेंगे। पारिवारिक जीवन को लेकर थोड़े सावधान रहें। क्योंकि इस समय आपके घरेलू जीवन में क्लेश संभव है। इसके अलावा खुद को अनैतिक और विधि के विरूद्ध कार्यों से दूर रखें। कार्यस्थल पर किसी तरह का विवाद देखने को मिल सकता है, विवाद को समझदारी के साथ सुलझाने का प्रयास करें। दिनचर्या व्यस्त रह सकती है और इसका असर आपके स्वभाव पर पड़ सकता है। मसलन आपको छोटी-छोटी बातें क्रोधित कर सकती हैं। कोशिश करें कि ग़ुस्से पर नियंत्रण रखें और ठंडे दिमाग से कार्य करें।

उपाय: महाकाली और भैरव देव की आराधना करें।

सिंह

राहु आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में संचरण करेगा। यह गोचर आपके लिए अच्छे संकेत कर रहा है। गोचर का प्रभाव आपके आर्थिक जीवन पड़ेगा जिससे आपको मुनाफ़ा होगा। वहीं आपका करियर जीवन निर्बाध गति से चलेगा। आगे बढ़ने के लिए सुनहरे मौके आएंगे। जॉब में प्रमोशन मिलने की प्रबल संभावना है। अपने वरिष्ठ अधिकारियों से मधुर संबंध बनाए रखें। इससे आपको उनका समर्थन प्राप्त होगा। संतान अथवा बच्चों को लेकर आप थोड़े चिंतित रह सकते हैं। छात्रों को अध्ययन क्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। अच्छा रहेगा यदि आप अपना ध्यान केवल अध्ययन में ही लगाएं। जीवनसाथी अथवा लव पार्टनर के साथ मधुर समय बिताने का अवसर प्राप्त होगा। समाज में मान-सम्मान एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

उपाय: कुत्तों को खाना खिलाएं।

कन्या

राहु आपकी राशि से दसवें भाव में गोचर करेगा। राहु का मिथुन राशि में गोचर कन्या राशि के जातकों के लिए शुभ संकेत दे रहा है। आर्थिक मोर्चे पर आपको लाभ मिलने की प्रबल संभावना रहेगी। धन की बचत होगी। अपने लक्ष्य को पाने के लिए शॉर्ट कट की तरकीब अपनाने से बचें क्योंकि इससे आपको क्षणिक लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके दूरगामी परिणाम ठीक नहीं होंगे। वहीं स्वास्थ्य जीवन में अपनी सेहत के साथ-साथ माता जी के स्वास्थ्य का ख्याल रखें। प्रोफेशनल लाइफ के कारण पर्सनल लाइफ़ प्रभावित हो सकती है। इसलिए दोनों के बीच तालमेल बनाने का प्रयास करें। कार्यक्षेत्र में किसी तरह के तनाव का सामना करना पड़ सकता है। संकट के समय धन ही आपके काम आएगा। इसलिए धन की बचत पर अधिक ज़ोर दें।

उपाय: श्री राम रक्षा स्तोत्र का जाप करें।

तुला

साल 2019 में राहु आपकी राशि से नौवें भाव में जाएगा। यह गोचर तुला राशि के जातकों के लिए कष्टकारी रह सकता है। इस दौरान आपको विविध क्षेत्रों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके ऊपर काम बोझ रह सकता है। इस कारण आप तनाव से गुजर सकते हैं। यह तनाव आपके स्वभाव में क्रोध की मात्रा बढ़ा सकता है। लिहाज़ा तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें। आर्थिक क्षेत्र में धन हानि की संभावना है। इसलिए आर्थिक फैसले सावधानी से लें। गोचर के दौरान आप परिवार के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। राहु का नकारात्मक प्रभाव आपके आपके पारिवारिक जीवन पर पड़ सकता है। यदि परिजनों के बीच कोई विवाद हो तो उस मसले को बातचीत के माध्यम से सुलझाएं और पिताजी की सेहत का ख़्याल रखें।

उपाय: “ॐ दुं दुर्गाय नमः” इस मंत्र का जाप करें।

वृश्चिक

राहु आपकी राशि से आठवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतें, ट्रैफिक नियमों का पालन करें और नशे में वाहन न चलाएं। अन्यथा आपको इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। अपनी सेहत को लेकर भी सावधानी अवश्य बरतें। आर्थिक क्षेत्र में कोई नया एक्सपेरिमेंट न करें तो बेहतर है। क्योंकि इससे आपको आर्थिक हानि हो सकती है। ख़र्च में भी वृद्धि संभव है और इससे आपके धन में कमी भी हो सकती है। गोचर के प्रभाव से परिजनों का व्यवहार रूखा हो सकता है। घरेलू क्लेश भी संभव है। इस समय निवेश करने से पहले स्थिति का पूर्ण अवलोकन करें और फिर जाकर इन्वेस्ट करें। दोस्तों से बहसबाज़ी हो सकती है।

उपाय: शनिवार को दोपहर के समय नीले कपड़े दान करें।

धनु

राहु आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेगा। राहु का यह गोचर धनु राशि के जातकों के लिए प्रतिकूल दिखाई दे रही है। इसलिए इस अवधि में विवादों से बचकर रहें। जीवनसाथी से कोई बात न छुपाएं। यानि की रिश्ते में पारदर्शिता रखें। इससे दोनों के बीच विश्वास की डोर मजबूत होगी। दूसरों से संवाद करते समय सभ्य भाषा का प्रयोग करें। पार्टनर की विश्वसनीयता पर शक न करें और शिक़वे-गिले को दूर करने के लिए साथ में किसी ट्रिप पर जाएँ। इस अवधि में फैमिली मेंबर और बिजनेस पार्टनर के साथ मतभेद होने की संभावना रहेगी।

उपाय: राहु-केतु की शांति के उपाय करें।

मकर

राहु आपकी राशि से छठे भाव में संचरण करेगा। राहु का यह गोचर आपके लिए शुभ रहेगा। इस दौरान आपको किसी क्षेत्र से शुभ समाचार मिलने की प्रबल संभावना रहेगी। इस अवधि में आप करियर में तरक्की करेंगे। आर्थिक क्षेत्र में भी स्थिरता आएगी। नौकरी में प्रमोशन की संभावना रहेगी जबकि व्यापार में प्रबल मुनाफ़ा के योग बनेंगे। गोचर अध्ययन क्षेत्र के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करेगा। यदि आप लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो इस दौरान आपको आसानी से लोन प्राप्त हो सकता है। इन्वेस्टमेंट से अच्छे रिटर्न्स मिलेंगे। स्वास्थ्य जीवन के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल रहेंगी। यदि आप राजनैतिक व्यक्ति हैं तो इस क्षेत्र में आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावना रहेगी।

उपाय: ॐ रां राहवे नमः मंत्र को जपेें।

कुंभ

साल 2019 में राहु आपकी राशि से पाँचवें भाव में गोचर करेगा। गोचर के दौरान आपको प्रतिकूल परिणाम मिलने की संभावना है। फाइनैंशियल लेवल पर धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। धन की बचत करें और ख़र्च करते समय पूरी सावधानी बरतें। अनावश्यक ख़र्च न करें। प्रेम जीवन में प्रियतम के साथ विवाद हो सकता है। ऐसा होने पर परिस्थिति को संभालने का प्रयास करें। इस समय आपके कंधों पर जिम्मेदारियों का बोझ रह सकता है। समझदारी के साथ इन जिम्मेदारियों को निभाने के लिए तैयार रहें। इसके अलावा इस दौरान अपनी सेहत का भी ध्यान रखें। अध्ययनरत छात्र चुनौतियों से निबटने के लिए ख़ुद को तैयार रखें।

उपाय: सात प्रकार के अनाजों का दाना पक्षियों को डालें।

मीन

राहु आपकी राशि से चौथे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान मीन राशि के जातकों को प्रतिकूल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। माता जी की सेहत बिगड़ सकती है इसलिए उनकी सेहत का ख्याल रखें। आर्थिक क्षेत्र में तालमेल बिगड़ सकता है। इसलिए आर्थिक मामलों को लेकर सावधान रहें। आपके आत्म-विश्वास में कमी झलक सकती है। जीवन में विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आत्मबल कमज़ोर होने के चलते आपको अपने कार्यों पर फोकस करना थोड़ा कठिन हो सकता है। ख़र्च में वृद्धि संभव है।

उपाय: ग़रीब लोगों को गर्म कंबल बांटें।     

Some Articles Written on Astrology, To Read Click below Links:

  1.  Basic Rules Of The Prediction Of Planets In Astrology And Horoscope 2019
  2. Mahadasha Antardasha And Pratyantar Dasha Free Prediction : Horoscope By Date Of Birth Kundli Gyan
  3. Horoscope's Planet Effect | Horoscope-2019 | Astrologer Guptaji
  4. जन्म कुंडली से जानें पिता-पुत्र के संबंध : आपकी जन्म कुंडली के अनुसार आपका आपके पुत्र से संबंध कैसा रहेगा?
  5. Raj Yog In Janam Kundli By Date Of Birth : Kendra Drum Yog Horoscope 2019 

To Know about RewardBloggers, How its works,What is RewardBloggers? Click Here

 


If you Want to consult your complete analysis  then you can contact on Following :-

Astrologer Guptaji

+91- 9034293597

astrologer-guptaji

Astrologer Guptaji

जय मा भद्रकाली आपकी समस्याओं का समाधान सिर्फ आपके पास है।किसी ज्योतिषी या बाबा के पास नहीं।भृमित होने एवं भटकने से बचें। सही मार्गदर्शन के लिए निःशुल्क सम्पर्क करें।9034293597

Comments